Monday, September 5, 2011

Dr.Sweet Angel a story It is easier to criticize, but DIFFICULT TO IMPROVE!


- Hide quoted text -

It is easier to criticize, but DIFFICULT TO IMPROVE!


- Hide quoted text -
JUDGE YOURSELF! YOU ARE YOUR BEST JUDGE!!!
किसी को उपदेश देना उसकी गलतियाँ निकाल देना बहुत आसान होता है ,प़र दूसरों की गलती को सुधार देना या दूसरों के कार्य को सुधारने में उनकी मदद करना बहुत कठिन होता है .........
में आपको एक घटना बताती हूँ , ध्यान से पढेंगे तो पाएंगे की इस घटना के सभी चरित्र हमें अपने आस-पास ही मिल जायेंगे .
एक बहुत ही मेहनती व् गुणी युवक था ,अच्छी चित्रकारी कर लेता था ,उसके गुरु को उस प़र पूरा विश्वास था की ये नव-युवक एक दिन देश का नाम रौशन करेगा ,
देश-विदेशों में इसकी ख्याति फैलेगी , परन्तु वह नव -युवक स्वं प़र भरोसा कम करता था .उसमे आत्मविश्वास की बड़ी कमी थी ,जिस कारण वो जितनी उन्नति कर सकता था नहीं कर पा रहा था , उसे हमेशा दूसरों की तारीफ का इंतज़ार रहता था ,अगर किसी ने तारीफ की तो उसे अपना काम अच्छा लगता था और अगर कोई उसके किसी भी कार्य में नुख्स निकाल देता था तो उसका मनोबल टूट जाता था ,परेशान हो जाता था ,और किसी भी कार्य को करने से पहले अपना मन बना लेता था की अमुक कार्य जो वो करने जा रहा है या कर रहा है वो शायद अच्छा ना हो ,उसकी इस आदत से उसके गुरु भी परेशान ही चुके थे .
एक दिन उसके गुरु ने उससे कहा कि प्रशंसा पाने का इतना लोभ अच्छा नहीं,ना ही दूसरों की पसंद ना पसंद प़र निर्भर रहना ठीक है , खुद प़र भरोसा करो ,पहचानो अपनी योग्यता को, तभी जिंदगी में कुछ हासिल कर पाओगे ".प़र वह युवक नहीं समझा .
दूसरे दिन उसने एक {आयल पेंटिंग} तैल चित्र बनाना शुरू किया .बहुत उत्तम कलाकारी की , सुंदर रंग भरे , और ४-५ दिन के परिश्रम के पश्चात् एक खूबसूरत चित्र बनकर तैयार हो गया .
वह अपने चित्र को लेकर एक तंग गली के व्यस्त मोड़ प़र पहुंचा जो एक ओर से बंद थी , वहां ले जाकर उसने अपना चित्र रख दिया और साथ में एक तख्ती भी रख दी ,एक सूचना नोट के साथ कि " में एक नया -नया चित्रकार हूँ ,मेरे हाथ में अभी हुनर भी कम है , जिस भी व्यक्ति को मेरे चित्र में कही भी कोई गलती नज़र आ रही हो वो उस स्थान प़र एक 'x' चिन्हित कर दे " नीचे एक ब्रुश और रंग भी रख दिया और वहां से चला आया .
उसी दिन सायंकाल को वह अपनी कलाकृति को देखने पहुंचा तो अवाक् रह गया ,पूरा चित्र अनगिनत 'x' crosses से भरा पड़ा था ,और कुछ लोगों ने कटु आलोचनात्मक टिप्पणियां भी की थी . चित्रकार यह देख कर बहुत दुखी और निराश हुआ ,भागा-भागा अपने गुरु के पास पहुंचा और फफक कर रो पड़ा , आंसुओं से उसके गाल भीग गए ' मैं किसी काम का नहीं गुरूजी लोगों ने मुझे पूरी तरह से अस्वीकार कर दिया है ,मुझे मर जाना चाहिए ,मुझे जीने का कोई अधिकार नहीं. मैं आपकी दी हुई शिक्षा का कोई मान न रख सका " .
गुरु ने उस सांत्वना देते हुए कहा कि जो तुम्हे ठीक लगा तुमने किया अब क्या मेरी एक बात मानोगे ....ध्यान से सुनो .'कल से एक बिलकुल वैसा ही दूसरा चित्र बनाओ ,उसी कि अनुकृति ,कोई फर्क मत करना और फिर जैसा मैं कहूँ करो .
युवा चित्रकार अपने गुरु के कहने प़र फिर से दूसरा चित्र बनाने में जुट गया और कुछ दिन बाद हुबहू वैसा ही चित्र बनकर तैयार हो गया ,वो गुरु के पास पहुंचा ..
चित्र देखकर गुरु मुस्कुराये और बोले बिना कोई प्रश्न किये मेरे साथ आओ ,और जैसा बोलूं अनुसरण करो ,गुरु अपने शिष्य के साथ उसके चित्र को लेकर उसी गली मेंपहुंचे और बिलकुल उसी पहले वाले स्थान प़र चित्र रख दिया ,और साथ में एक तख्ती भी ये लिख कर रख दी ..." महानुभाव , जिस भी किसी व्यक्ति को मेरे चित्र में कोई त्रुटी दृष्टिगत होती है तो कृपया नीचे रखे ब्रुश और रंगों से भरे बॉक्स कि मदद से इसे सही करने का कष्ट करें ".........
दोनों वहां से चले आये और शाम होने की प्रतीक्षा करने लगे ...... शाम को वहां पहुँच कर गुरु और शिष्य दोनों ने एक दूसरे की ओर देखा .उस चित्र प़र ना तो एक भी 'x' का चिन्ह था ना ही किसी ने कोई भी गलती सुधारने का प्रयास किया था , रंग और ब्रुश अनछुए ही पड़े थे ,अब उस व्यक्ति की समझ में सब कुछ आ गया था . .......

"BE YOURSELF because You aRe WONDERFUL The WAY YoU ARE'' ....

उसने चित्र वहीँ पड़े रहने दिया और अगले दिन फिर से 

जाकर देखा प़र उस प़र कोई निशान नहीं था ..इस तरह 

लगभग एक महीने तक वो चित्र वही रखा रहा ,प़र 

किसी भी शख्स ने उस छेड़ा नहीं ..चित्रकार अब बहुत 

खुश था.......................... अपने निर्णायक स्वं बनो और खुद प़र भरोसा रखो ....
Moral of the story:
It is easier to criticize, but DIFFICULT TO IMPROVE!
So don't get carried away or judge yourself by someone elses criticism and feel depressed...
डॉ.स्वीट एंजिल 

1 comment:

  1. GUD MORNG SWEET ANGEL ....... HW R U ?

    UR EYES R SO DEEP ....

    UR SMILE IS SO SWEET ... &

    U LOOKS GORGEOUSLY BEAUTIFUL !!!!

    I HV NVR SEEN A BEAUTIFUL GIRL LIKE U .....

    MAY I HV THE PLEASURE OF BEING UR FRND !!!!!

    ............. WAITING FOR UR SWEET REPLY ....

    ReplyDelete